Happy Ambedkar Jayanti 2020 - 129th Anniversary - 14 April 2020

Happy Ambedkar Jayanti 2020 – 129th Anniversary – 14 April 2020 – Wish Images, Quotes, Messages, Wallpapers, Whatsapp Messages

India

Happy Ambedkar Jayanti 2020: On this day, President, Prime Minister and leaders of major political parties pay homage to his statue at the Parliament.

भारतीय संविधान के निर्माता बीआर अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 को हुआ था जिन्हें डॉ॰ बाबासाहेब आंबेडकर के नाम से भी जाना जाता है. १४ अप्रैल को पर्व के रूप में भारत समेत पूरे संसार में मनाया जाता है।[1] इस दिन को ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है, क्योंकी जीवन भर समानता के लिए संघर्ष करने वाले आंबेडकर को समानता के प्रतीक और ज्ञान के प्रतीक माना जाता है। आंबेडकर विश्व भर में उनके मानवाधिकार आंदोलन, संविधान निर्माण और उनकी प्रकांड विद्वता के लिए जाने जाते हैं और यह दिवस उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। आंबेडकर की पहली जयंती सदाशिव रणपिसे इन्होंने १४ अप्रेल १९२८ में पुणे शहर में मनाई थी। रणपिसे आंबेडकर के अनुयायी थे। उन्होंने आंबेडकर जयंती की प्रथा शुरू की और भीम जयंतीचे अवसरों पर बाबासाहेब की प्रतिमा हाथी के अंबारी में रखकर रथसे, उंट के उपर कई मिरवणुक निकाली थी।

बीआर आंबेडकर के योगदान को याद करने के लिये 14 अप्रैल को एक उत्सव से कहीं ज्यादा उत्साह के साथ लोगों के द्वारा आंबेडकर जयंती को मनाया जाता है। इस दिन उनके स्मरणों को अभिवादन किया जाता हैं। जयंती के दिन भारत के कई राज्यों में सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया जाता हैं। नयी दिल्ली, संसद में उनकी मूर्ति पर हर वर्ष भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री, अन्य राजनैतिक पार्टियों के नेताओं, तथा आम लोगो द्वारा एक अभिवादन किया गया। बौद्ध एवं हिंदू दलित लोग अपने घरों में उनकी प्रतिमा को अभिवादन करते हैं। सार्वजनिक लगी आंबेडकर मुर्तियों पर लोग उन्हे पुष्पमाला पहनाकर सन्मान देते हैं, उनकी मूर्ति को सामने रख लोग परेड करते हैं, ढोल बजाकर नृत्य का भी आनन्द लेते हैं।

 Ambedkar Jayanti 2020 –  Wish Images, Quotes, Messages, Wallpapers, Whatsapp Messages

Nind A-pni Khokar Jagaya Humko,

Aansu Apne Girakar Hasaya Humko,

Kabhi Mat Bhulna Us Mahaan Insaan Ko,

Jamana Kehta Hain” Babasaheb Ambedkar “Jinko Jai Bhim.

Kar Gujar Gaye Wo Bhim The!

Duniya Ko Jagane Wale Bhim The!!

Hamne to Sirf Itihas Padha Hai Yaro !!!

Itihas Ko Banane Wale Mere Bhim The!!!!

Happy Ambedkar Jayanti!

Nazaron Se Nazara Dekha

Kabhi Pehle Koi Aisa Nazara Nahi Dekha

Aasman Mein Jab Bhi Dekha

Hamare Bhim Jaisa Sitara Nahi Dekha

Happy Ambedkar Jayanti!

For a Special person

Who fought for Aam Aadmi

Dalits, Untouchables, and Indians

B R Ambedkar Jayanti is Today

Happy Ambedkar Jayanti

May the spirit of Self Confidence and Fight against oppression be with us in this Ambedkar Jayanti. Wish you all the Happy Ambedkar Jayanti

On the occasion of Dr. Bhimrao Ramji Ambedkar’s birthday, may we learn from him the spirit of self-confidence and will fight against oppression! Happy Ambedkar Jayanti!

Its day of celebrations, Its day to value a special person, Happy Ambedkar Jayanti!

Ambedkar Jayanti Quotes

“If I find the constitution being misused, I shall be the first to burn it.”

“I measure the progress of a community by the degree of progress which women have achieved.”

“Cultivation of mind should be the ultimate aim of human existence.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *